My Hindi Blog-- मेरे विचार


My Hindi Blog-- मेरे विचार
हिन्दी में ब्लॉग कैसे बनाएँ
यहाँ आपको हिन्दी में ब्लॉग बनाने के बारे में बताया जाएगा। जो Blogger, Blogspot, Wordpress, आदि पर सामान्य रूप से कार्य करता है।

ब्लॉग क्या है ?
इस पर लोगो की राय अलग-अलग है। कोई कहता है कि ये दिल की भड़ास है, कोई कहता है कि पत्रकारिता की तरफ बढाया गया पहला कदम है (अब तो भारत सरकार भी ब्लॉगरों को पत्रकार मानती है), कोई मानता है कि दिल के गुबार निकालने का साधन है, कोई कहता है दिनचर्या की डायरी है तो कोई अपने विचारों को व्यक्त करने का मंच मानता है, कोई इसमें अपने पेशे के बारे में लिखता है तो कोई अपनी हॉबी के बारे में। कुल मिला कर कहा जाए तो आपके लिखने की क्षमता के प्रदर्शन का एक प्रभावशाली माध्यम है। आज Internet के कारण पुरा विश्व आपके मोनिटर में समा गया है, और पुरे विश्व के सामने खुद को व्यक्त करने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

ब्लॉग के द्वारा आप अपनी रचना धर्मिता को नए आयाम दे सकते हैं। ब्लॉग में क्या लिखें यह तो पूर्णतः आप पर निर्भर करता है। कुछ लोग राजनीति और सामयिक घटनाक्रम पर अपनी राय ज़ाहिर करते हैं, तो कुछ गूढ़ तकनीकी विषयों पर परिचर्चा करते हैं। कई तरह के ब्लॉग दुनिया के तमाम विषयों में प्रारंभ हो चुके हैं। हिन्दी रचनाकारों के लिए तो यह सर्वोत्तम माध्यम बन सकता है। अपनी कविता, कहानी, उपन्यास, व्यंग्य और ललित निबंध सब आप इस पर निरंतर लिख सकते हैं और लगातार प्रकाशित कर सकते हैं, यानी आपकी अपनी पत्रिका।

ब्लॉग की सबसे बड़ी खासियत संभवतः यह है यह चिरकाल तक लोगों के लिए पढ़ने के लिए उपलब्ध रहेगा। यह नहीं कि पेपर बैक संस्करण की तरह प्रकाशित हुआ और समय के साथ नष्ट हो गया। जब तक इंटरनेट सांस लेता रहेगा और आपका जालस्थल जीवित है, आपकी रचना आम लोगों की पहुँच में सदा सर्वदा रहेगी।



ब्लॉग के प्रकार

सामान्यतः लेखन को ही ब्लॉग का माध्यम माना जाता है, लेकिन आज विभिन्न तकनीकों के मिलन के कारण फोटोब्लॉग, आडियो ब्लॉग, मोब्लॉग और वीडिओ ब्लॉग सम्भ्व हो पाया है। संप्रति हिन्दी ब्लॉगमंडल में विभिन्न ब्लॉग रूपों के उदाहरण भी मौजूद हैं। जैसे कि अक्षरग्राम, बुनो कहानी, ज्ञान विज्ञान जैसे ब्लॉग समूह ब्लॉग हैं, यानि कि लेखकों के समूह द्वारा लिखे जाने वाले चिट्ठे। ब्लॉगनाद विश्व का पहला आडियो ब्लॉग है।

अपना ब्लॉग कैसे शुरु करें?

ब्लॉग लिखने के लिये सबसे अच्छी चीज यह है कि इसके लिये आपको खास तकनीकी ज्ञान की जरूरत नही है और ना ही किसी तरह के पैसा खर्च करने की। बस जरूरत है तो इच्छा शक्ति की, विचारों के प्रवाह की और थोड़े से समय की। ज्यादातर लोग आपसे कहेंगे कि शुरुवाती ब्लॉगर के लिये ब्लॉग लिखने के लिये सबसे सुगम और सरल साधन ब्लॉगस्पॉट ही है। बस अपना एकाउन्ट बनाइये और शुरु हो जाइये…किसी समस्या के आने पर आपके अनेक मददगार मौजूद हैं चिट्ठाकार गूगल समूह में, जिसके आप तुरत फुरत सदस्य बन सकते हैं, आवेदन करने भर की देर है।
ब्लॉग शुरू करने के लिए जरूरी सामान

ब्लॉग शुरू करने के लिए खास कर हिन्दी में सबसे बडी समस्या हिन्दी टाईपींग की है। सामान्यतः हम Font आधारित टाईपींग करते है। लेकिन इसमे समस्या यह है कि जिनके Computer पर हिन्दी Font नही है उन्हें वह डाउनलोड करना पडता है। इस समस्या का बहुत ही आसान हल है युनिकोड (Unicode) आधारित टाईपींग करना। क्योकि आज हर जगह इस्तेमाल हो रहे Windows-XP OS में मगल नामक युनिकोड फोन्ट पहले से ही रहता है, बस जरुरत है उसे स्थापित(Configure) करने की। हमारा परामर्श है कि अपना ब्लॉग आप यूनिकोड हिन्दी का ही प्रयोग करें। यूनिकोड के प्रयोग से न केवल आपका ब्लॉग फाँट के उपर निर्भरता से दूर होता है बल्कि गूगल जैसे खोज इंजनों से आपके ब्लॉग की सामग्री भी आसानी से खोजी जा सकती है।

हाँ तो अब आपके पास है विंडोज एक्सपी (जो मंगल नामक यूनिकोड हिन्दी फाँट से लैस होता है), इंटरनेट एक्सप्लोरर 6, बस अब आपको चाहिए एक फ़ोनेटिक आधारित हिन्दी टाईपींग टुल। मैं जिस हिन्दी टाईपींग टुल का प्रयोग करता हुँ वह है हिन्दी राइटर: । यह बहुत ही आसान है ( जैसे:- राम घर जाता है = raam ghar jaataa hai ),

बस आप अंग्रेजी में टाईप करे यह हिन्दी में बदल देगा। और हाँ इसके साथ स्पेलिंग चेकर भी है।

बस तो इन्तजार किस बात की, www.blogger.com पर जाए , और अपने भावनाओं को दुनिया के सामने रख दे। और हाँ मुझे अपना ब्लॉग पता (Blog Address) भेजना नहीं भुलिएगा।

No comments:

Post a Comment