साबुन या फेसवॉश नहीं, इन घरेलू नुस्खों से धोएं चेहरा...

साबुन या फेसवॉश नहीं, इन घरेलू नुस्खों से धोएं चेहरा...
17 Feb. 2017

साबुन और फेसवॉश से चेहरा धोना हमें कई बार इतना भारी पड़ जाता है कि डॉक्टर भी मदद करने से पीछे हटते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो घरेलू नुस्खें जिन्हें आप साबुन या फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं...।
ऐलोवेरा
ऐलावेरा सिर्फ खाने ही नहीं बल्कि चेहरा धोने के लिए ​भी रामबाण है। ऐलोवेरा का टुकड़ा लें और इसका जैल चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की गंदगी साफ होन के साथ ही चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आएगा। ऐलोवेरा को लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें..।
नीम का पेस्ट
नीम स्वभाव से कड़वी जरूर है लेकिन फायदे में अमृत से कम नहीं है। नीम से चेहरा धोना बहुत ही आसान है। बल्कि इससे आप हफ्तेभर के लिए फेसवॉश भी बना सकते हैं। नीम की पत्त्यिों को उबालें और इसका पेस्ट बनाकर एक कंटेनर में रख दें। चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ठण्डे पानी से धो लें..।
कच्चा दूध
अगर आपको फेसवॉश से एलर्जी होती है तो कच्चा दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद है। एक कंटेनर में कच्चा दूध लें और कॉटन को इसमें डूबो कर हल्के हाथों से लगभग 5 मिनट तक चेहरा साफ करें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे पर नेचुरल निखार आता है..।
खीरा और दही
चेहरे को दाग-धब्बे मुक्त और ग्लो के लिए खीरे और दही का पेस्ट बहुत लाभकारी है। खीरे को कदूकस कर आप खीरे का रस निकाल सकते हैं। अब इसमें एक चम्मच दही मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाने के बाद 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में हल्के हाथों से चेहरा साफ करें..।
शहद
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो शहद का फेसवॉश की तरह इस्मेमाल करना आपके लिए बहुत अच्छा होगा। इससे चेहरे की गंदगी दूर होने के साथ ही आपका चेहरा शाइन भी करेगा। शहद में कुछ बूंदे पानी की डालकर इसे पतला पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं..।
टमाटर और नींबू
टमाटर और नींबू का पेस्ट सबसे अच्छा फेसवॉश है। जिन लोगों को एक्ने की समस्या है उनके लिए भी ये पेस्ट और भी ज्यादा असरदार है। टमाटर के रस में आधा चम्म्च नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको ब्लशर लगाने की भी जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Follow

No comments:

Post a Comment