श्री श्रीराम कल्याणरमण पांच वर्षों के लिए राष्ट्रीय

श्री श्रीराम कल्याणरमण पांच वर्षों के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किए गए:

श्री श्रीराम कल्याणरमण पदभार ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्षों के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। फिलहाल श्री कल्याणरमणन इक्वीफैक्स क्रेडिट इंफॉरमेंशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, बिजनेस डवलपमेंट हैं। 
श्री कल्याणरमण निजी क्षेत्र से किसी सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थान के प्रमुख के रूप में नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं। 
 

अरुण सरीन ओला के स्वतंत्र निदेशक नियुक्त:

टैक्सी सेवा से जुड़ी ऐप, ओला ने वोडाफोन समूह के मुख्य कार्यकारी अरुण सरीन को स्वतंत्र निदेशक के तौर पर अपने निदेशक मंडल में नियुक्त किया है। ओला ने एक बयान में कहा कि सरीन ओला की कुल कारोबारी नीति में सलाहकार की भूमिका निभाएंगे जिससे बाजार में उसकी वृद्धि और नेतृत्व की स्थिति मजबूत होगी।
ओला के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी भविश अग्रवाल ने कहा 'अरुण वैश्विक दृष्टि और भारत जैसे उभरते बाजारों की मजबूत समझ के साथ आएंगे। सरीन 2003 से 2008 तक वोडाफोन समूह के मुख्य कार्यकारी रहे हैं।
 

पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने कलात्मक वस्तुओं की हस्तकला प्रदर्शनी सह-बिक्री का उद्घाटन किया:

केन्द्रीय संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने नई दिल्ली के जनपथ स्थित सेंट्रल कॉर्टेज इंडस्ट्रीज इम्पोरियम में 'ऑब्जेक्ट डी 'आर्ट' (हस्तकला) प्रदर्शनी सह-बिक्री का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी सह-बिक्री में कलात्मक तथा सजावट वस्तुएं रखी गई हैं। 
इस प्रदर्शनी का उद्देश्य भारत की शानदार सजावटी कला परम्पराओं को प्रोत्साहित करना है।
सरकरा हस्तकला संरक्षण के लिए विशेष प्रयास कर रही है। इस तरह की प्रदर्शनी दस्तकारों को अपने उत्पाद बेचने तथा आय में बढ़ोत्तरी के लिए बाजार उपलब्ध कराती है। 
प्रदर्शनी में धोकरा शिल्पकृति, दक्षिण के तैलीय दीप, लकड़ी पर धातु से जाली का काम, कोफ्तगिरी जैसे तलवार के साथ ढाल, सुराही, टाइल चित्रकारी, पत्थर धूल चित्रकारी, वेंकटगिरी, वालहैंगिंग, साझीकला, गोंड चित्रकारी आदि कलात्मक वस्तुएं दिखाई गई हैं। प्रदर्शनी का आयोजन वस्त्र मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार के प्रतिष्ठान सेंट्रल कॉर्टेज इंडस्ट्रीज कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड (सीसीआईसी) ने किया है। 
 

साइंस एक्‍सप्रेस क्‍लाइमेट चेंज स्‍पेशल (एसईसीसीएस) की प्रथम बैठक:

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रकाश जावड़ेकर ने साइंस एक्‍सप्रेस क्‍लाइमेट चेंज स्‍पेशल (एसईसीसीएस) की प्रथम बैठक की अध्‍यक्षता की। केन्‍द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री श्री वाई. एस. चौधरी ने भी इसमें शिरकत की।
 इस साल साइंस एक्‍सप्रेस में जलवायु परिवर्तन की विषय-वस्‍तु पर विशेष रूप से ध्‍यान केन्‍द्रित किया जाएगा। श्री जावड़ेकर ने कहा कि इस विषय-वस्‍तु के विभिन्‍न पहलुओं पर निर्णय लेने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी। आज की बैठक में विभिन्‍न सुझाव आमंत्रित किए गए। राज्‍य सरकारों को इसमें बड़े पैमाने पर शामिल करना और इस एक्‍सप्रेस के संचालन में शामिल मंत्रालयों के विभिन्‍न संस्‍थानों के विशेषज्ञों, स्‍वयंसेवकों एवं बच्‍चों को भी इसमें सम्‍मिलित करना इन सुझावों में शामिल थे।
साइंस एक्‍सप्रेस तीन मंत्रालयों एवं विभागों की एक संयुक्‍त पहल है, जिनमें रेल मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्रालय शामिल हैं। पिछले आठ वर्षों से इस ट्रेन का संचालन अत्‍यंत सफलतापूर्वक हो रहा है। स्‍कूलों एवं कॉलेजों के विद्यार्थी और लाखों लोग इस ट्रेन को देखने आते हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की विषय-वस्‍तु (थीम) पर 117 संगठनों का एक मंच बनाया गया है।
एसईसीसीएस की अगली बैठक 17 एवं 18 जुलाई को अहमदाबाद में होगी।
 

जोधपुर फिल्म सोसायटी प्रितिमन सरकार पुरस्कार 2014-15 से सम्मानित:

जोधपुर फिल्म सोसायटी को उत्तरी क्षेत्र में जागरूकता फ़ैलाने तथा फिल्म सराहना के लिए 7 जुलाई 2015 को चौथी बार प्रितिमन सरकार पुरस्कार 2014-15 से सम्मानित किया गया.
यह पुरस्कार फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसायटी (उत्तरी क्षेत्र) द्वारा प्रदान किया गया. यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा की अविश्वसनीय यात्रा के 100 गौरवशाली वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में फिल्मों की स्क्रीनिंग्स देखने के बाद प्रदान किया गया.
सोसायटी द्वारा 24 विभिन्न समय, संस्कृति तथा भाषा की फिल्मों की स्क्रीनिंग की गयी. इनमें राजा हरिश्चंद्र जैसी पुरानी फिल्में भी शामिल थीं.
वर्ष 1997-98 का पहला प्रितिमन सरकार पुरस्कार भी जोधपुर फिल्म सोसायटी को प्रदान किया गया

No comments:

Post a Comment