#* UP के थाने में पहले रेप की कोशिश फिर जिंदा जलाया, CM बोले- होगी कड़ी कार्रवाई

#* UP के थाने में पहले रेप की कोशिश फिर जिंदा जलाया, CM बोले- होगी कड़ी कार्रवाई

यूपी के बाराबंकी में थाने में आग के हवाले की गई महिला की मौत के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई होगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं.
जिंदगी की जंग हार गई महिला
गौरतलब है कि बाराबंकी थाने में कथित तौर पर जलाई गई महिला की लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में मौत हो गई. पीड़ित महिला एक पत्रकार की मां थी. उसका आरोप था कि पुलिस लॉकअप से अपने पति को छुड़ाने के लिए रिश्वत देने से इनकार करने पर पेट्रोल छिड़कर उसे आग के हवाले कर दिया गया था. इस मामले में थाना प्रभारी और उप-निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है.

महिला से हुई थी बलात्कार की कोशिश
पीड़ित महिला नीतू द्विवेदी ने मजिस्ट्रेट के सामने दिए बयान में कहा था कि सोमवार सुबह वह लॉकअप में बंद अपने पति रामनारायण को छुड़ाने के लिए कोठी थाने पहुंची थी. वहां थानेदार राम साहब सिंह यादव और उप-निरीक्षक अखिलेश राय ने उससे एक लाख रुपये की मांग की. पैसा देने से इंकार करने पर दोनों पुलिसवालों ने उसके साथ गाली-गलौज की, बलात्कार की कोशिश भी की और आखिरकार उसके शरीर पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी.

 

#* व्यापमं: एक और मौत, MP के टीकमगढ़ में पंखे से लटकता मिला कांस्टेबल का शव

व्यापमं मामले में एक और मौत की बात सामने आ रही है। एमपी के टीकमगढ़ में एक कांस्‍टेबल का शव पंखे में लटकता पाया गया। उसके पास से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। हालांकि टीकमगढ़ के एसपी का कहना है कि मौत का व्यापमं घोटाले से कोई लेना देना नहीं है।

इस मामले में हाल ही में 4 लोगों की मौत की बातें सामने आ रही हैं लेकिन एमपी सरकार और केंद्रीय गृह मंत्री ने सीबीआई जांच की बात से इंकार किया है।

स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि कांस्टेबल रमाकांत पांडेय ने अपने घर में खुद को फांसी लगा ली।

आजतक टीवी चैनल के पत्रकार अक्षय सिंह, जबलपुर मेडिकल कॉलेज के डीन और एक महिला ट्रेनी सब इंस्पेक्टर की मौत के बाद कांस्टेबल की मौत के इस नए मामले ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। खबरों के मुताबिक व्यापमं घोटाले में अभी तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

#* व्यापमं घोटाला: सीबीआई जांच की मांग पर 9 जुलाई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने व्यापमं घोटाले की निगरानी और सीबीआई जांच के संबंध में की गई याचिकाओं को स्वीकारते हुए 9 जुलाई को सुनवाई की तारीख मुकर्रर की है। फिलहाल इस मामले में चार याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई हैं।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के व्यापमं घोटाले के सामने आने के बाद से इस घोटाले से कथित रूप से संबंध रखने वालों लोगों की मौत का सिलसिला जारी है। 2013 में यह घोटाला उजागर हुआ था और तब से लेकर अभी तक करीब 40 लोगों की मौत का मामला सामने आ चुका है।

बता दें कि इस बारे में केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि यदि राज्य सरकार या हाई कोर्ट कहेगा तो मामले की सीबीआई जांच करवाई जा सकती है। उधर, सोमवार को ही राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा है कि यदि हाईकोर्ट कहेगी तो वह मामले की सीबीआई जांच के लिए तैयार हैं।

वर्तमान में इस घोटाले के जांच मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा गठित एसटीएफ कर रही है। यह जांच मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की निगरानी में जारी है। हाईकोर्ट में कांग्रेस व अन्य के द्वारा दायर याचिका की सुनवाई करते हुए तीन सदस्यीय समिति गठित की थी जो जांच देख रही है। इस समिति का अध्यक्ष एक रिटायर्ड जज है।

बता दें कि 2008 से 2013 के बीच प्री मेडिकल टेस्ट में चुने गए 2200 डॉक्टर और अन्य संदिग्ध बताये जाते हैं। इस मामले में करीब 3000 लोग आरोपी बनाए गए हैं। इनमें छात्र, मां-बाप, राजनेता, बिजनेसमैन और दलाल टाइप के उच्च कोटी के लोग शामिल हैं। करीब 1700 गिरफ्तार हुए हैं जिनमें से कुछ ज़मानत पर हैं तो कुछ जेल में हैं। बड़ी संख्या में छात्र जेल में हैं और अभी भी करीब 500 लोग फ़रार बताये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में स्वीकार किया है कि 1000 भर्तियां अवैध हुईं हैं। इस मामले में कई मंत्री, आईपीएस, राज्य पुलिस अधिकारी, राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के नेताओं के करीबी, यहां तक कि कांग्रेसी नेताओं के नाम भी आरोपी और लाभार्थी के रूप में लिये जाते हैं।

व्हीसल ब्लोअर आनंद राय का दावा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करीबी डॉक्टर अजय मेहता भी आरोपी हैं जिन्हें राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त था। सीएम के ओएसडी प्रेम प्रसाद और उनकी बेटी भी आरोपी हैं। अग्रिम ज़मानत मिल गई है पर सरकार ने विरोध नहीं किया। राज्य मंत्री गुलाब सिंह किरार और उनके बेटे शक्ति प्रताप सिंह आरोपी हैं। शक्ति का मेडिकल में चौथा रैंक था। इनके खिलाफ जुलाई 2014 में एफआईआर हुई लेकिन अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है। व्यापम के परीक्षा नियंत्रक सुधीर सिंह भदौरिया भी गिरफ्तार नहीं हुए हैं। ये भी केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी बताये जाते हैं। भदौरिया अभी भी इंदौर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक के पद पर हैं।

 

#* गूगल अर्थ में अब दिखेगी देश के प्रमुख शहरों की 3D तस्वीरें

नयी दिल्ली. गूगल अर्थ में जल्द ही राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री कार्यालय सहित भारत के प्रमुख शहरों की इमारतों और पठारी इलाकों की 3डी तस्वीरें दिखाई देंगी. इस बारे में सरकार अनुमति देने के मुद्दे पर विचार कर रही है.

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने हाल ही में गूगल के प्रतिनिधियों के साथ इस मुद्दे पर बारीकी से विचार विमर्श किया. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, विचार विमर्श जारी है और हम गूगल को भारत के महानगरीय क्षेत्रों की 3डी तस्वीरें उसके नेटवर्क पर डालने की मंजूरी देने के बारे में सोच रहे हैं.

 यदि यह अनुमति दी जाती है तो राजधानी स्थित राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री कार्यालय के अलावा नार्थ ब्लाक की 3डी तस्वीर गूगल में दिखाई देगी. इसके अलावा सेना मुख्यालय, वायुसेना और नौसेना मुख्यालय की 3डी छवि भी इसमें दिखाई देगी. अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और दुनिया के कई अन्य देश पहले ही अपने महानगरीय क्षेत्रों की 3डी तस्वीर दिखाने की अनुमति दे चुके हैं.

 

#* पाकिस्तान में टला हिंदू विवाह कानून पर फैसला

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की स्थापना के समय से ही अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय बिना किसी विवाह कानून के रह रहा है। अब भी उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि पाकिस्तान की संसद में हिंदू विवाह कानून पर फैसला टल गया है।
पाकिस्तानी संसद की कानून, न्याय और मानवाधिकार पर स्थायी समिति ने सोमवार को इस पर विचार किया। बाद में समिति के अध्यक्ष चौधरी मुहम्मद बशीर विर्क ने बताया कि फैसला 13 जुलाई तक टाल दिया गया है।
इसकी मंजूरी के बाद इसे संसद में पेश किया जाएगा। इस संबंध में दो प्रस्ताव रखे गए हैं। एक प्राइवेट मेंबर बिल के रूप में हिंदू मैरिज एक्ट 2014 है। दूसरा कानून मंत्री परवेज राशिद ने रखा है हिंदू मैरिज एक्ट 2015। प्राइवेट बिल पिछले साल विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सांसद रमेश लाल और सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के दर्शन ने पेश किया था।
मामला राष्ट्रीय है या प्रांतीय, इस पर बहस 
पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ) के रमेश लाल ने कहा, 'लगता है इस मामले में सरकार श्रेय लेना चाहती है। जबकि हमने प्रस्ताव बनाते समय सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज स्वर्गीय राणा भगवान दास से भी राय ली थी। पाकिस्तान की संघीय सरकार हिंदू विवाह मामले को प्रांतीय विषय मानती है। जबकि प्राइवेट बिल में इसे राष्ट्रीय मुद्दा माना गया है। अगर सरकारी बिल मंजूर होता है तो सभी प्रांतीय सरकारों को इसके लिए अलग से कानून बनाने पड़ेंगे।'

 

#* चीन ने उड़ाया भारत का मजाक, अपने विज्ञापनों में दिखाई भारतीय शहरों की गंदगी!

एक विज्ञापन में कहा गया है कि मुंबई में समुद्र तट प्लास्टिक के कूड़े से ढके हैं और किशोरों के पास कूड़े के इन ढेरों पर क्रिक्रेट खेलने के सिवा कोई विकल्प नहीं है। इस विज्ञापन में एक बच्चा तट पर कूड़े के ढेर पर खेल रहा है।
दूसरे विज्ञापन में इलाहाबाद के संदर्भ में है जिसमें कहा गया है कि 12 जुलाई, 2015 को भारत के इलाहाबाद शहर में रेतीला तूफान आया और पदयात्री इस बालू के चलते एक दूसरे को देख नहीं पा रहे थे। इस विज्ञापन में एक तस्वीर है जिसमें चार लोग रेतीले तूफान का सामना करते हुए ‘गंगा बचाओ’ अभियान के लिखे हुए नारे की तरफ जा रहे हैं

No comments:

Post a Comment