पुरुष का बलात्कार


पुरुष का बलात्कार
आजकल के चलन में लड़के तीन तरह की लाइफ जीते है ।
·        अरैंज मैरेज जिंदगी
·        लव मैरेज जिंदगी
·        लिव इन जिंदगी
अरैंज मैरेज: का मतलब है की वो अपने परिवार के फैसले से सहमत है, वह आंखे बंद करके लड़की की हर चीज़ पर विश्वास कर लेता है, जेसे की उसकी पढ़ाई-लिखाई, नौकरी, चालचलन पारिवारिक बैक्ग्राउण्ड आदि ।
लव मैरेज: का मतलब है की वो अपने फैसले से सहमत है,  वह आंखे बंद करके लड़की की हर चीज़ पर विश्वास कर लेता है, वह कभी भी उसकी पढ़ाई-लिखाई, नौकरी, चालचलन, पारिवारिक बैक्ग्राउण्ड आदि के बारे में नहीं पूछता, जो वो कहती है जो चाहती है वो उसे पूरा करता है, अगर परिवार मानता है तो अरैंज मैरेज होती है वरना कोर्ट मैरेज या आर्य समाज मंदिर में शादी होती है ।
लिव इन: का मतलब है की वो बिना शादी के लड़की के साथ रहता है, दोनों इस बात पर सहमत होते है की शादी नहीं करेंगे, वह आंखे बंद करके लड़की की हर चीज़ पर विश्वास कर लेता है, जेसे की उसकी पढ़ाई-लिखाई, नौकरी, चालचलन, पारिवारिक बैक्ग्राउण्ड, आदि ।
रिश्ते के दौरान लड़के द्वारा सामना की गई कुछ सामान्य समस्या:
लड़की: मैं तुम्हारे परिवार के साथ रहना नहीं चाहती, मुझे तुम्हारी सैलरी मेरे हाथ में चाहिए, मैं तुम्हारे परिवार का कोई काम नहीं करूंगी ।
कभी कभार लड़का सहमत हो जाता है ताकि गृह कलेष न हो:
परिणाम: घर का सारा काम लड़के ओर उसके परिवार को करना पड़ता है, लड़की अपने दोस्तो ओर परिवार के साथ मोबाइल पर बिज़ि रहती है, सारा दिन टीवी देखती रहती है, दोस्तो के साथ देर रात तक बाहर रहना खाना-पीना, घूमना, आदि उसकी आदत बन जाती है, ओर आखिर में बिना संभोग के सो जाती है, ओर हद तो तब होती है जब वो अपनी मर्जी से लड़के का शारीरिक शोषण (रेप) यानि की लड़के की मर्जी के बिना संभोग करती है ओर कहती है ये तो लव है ओर लड़का करता है तो वहवाहिक बलात्कार बन जाता है ।
कभी कभार लड़का सहमत नहीं होता है:
परिणाम:  लड़की का ताना मारना शुरू हो जाता है, जेसे की हमेशा अपने परिवार में घुसु रहते हो, मै कुछ नहीं तुम्हारे लिए, लगता है तुम्हें सबक शीखाना पड़ेगा, तुम ऐसे नहीं मानोगे, ओर फिर शुरू है उसका असली रूप खाना न बनाना, कपड़े न धोना, जल्दी सो जाना, संभोग के लिए माना करना, गर्भती न होना ओर अगर हो जाए तो अबॉरशन कर लेना, लड़के का शारीरिक शोषण (रेप) यानि की लड़के की मर्जी के बिना संभोग करती है ओर कहती है ये तो लव है ओर लड़का करता है तो वहवाहिक बलात्कार बन जाता है, ओर आखिर में अपने घर पर जा कर बैठ जाना ।
लड़के की हालत:
सुबह टेंशन में उठता है,  नाश्ता होता नहीं, लंच मिलता नहीं, सारा दिन टेंशन में रहता है, सीनियर से डांट खाता है, फिर भी काम करता है, सब कुछ सहता है, क्योंकि घर पर जो बीवी बैठी है उसे पालना है, उसकी जरूरते पूरी करनी है, उसको शॉपिंग करानी है, उसको ज़ेवर दिलवाने है, उसको होटल में खाना खिलना है, उसको घूमना है, आदि। रात को देर से घर पहुंचता है ओर देखता है बीवी सो चुकी है, डिनर बना नहीं होता, तब वह सिगरेट ओर शराब में गिरता चला जाता है, ओर हद तो तब होती है जब वो अपनी मर्जी से लड़के का शारीरिक शोषण (रेप) यानि की लड़के की मर्जी के बिना संभोग करती है ओर कहती है ये तो लव है ओर लड़का करता है तो वहवाहिक बलात्कार बन जाता है ।
अब शुरू गोता है असली ड्रामा
लड़की (रोते रोते): मम्मी में बहुत परेशान हूँ, वो मेरी नहीं सुनता, हमेशा अपनी फ़ैमिली में घुसा रहता है, सुबह बिना कुछ बोले घर से निकाल जाता है, नाश्ता नहीं करता, लंच भी लेकर नहीं जाता, रात को लेट आता है, डिनर भी नहीं करता, स्मोकिंग ओर ड्रिंक भी करने लगा है, सैलरी नहीं देता, एक एक पैसे के लिए तरस गयी हूँ, यहाँ मेरा कोई नहीं है, सब मुझे परेशान करते है,  मुझे यहाँ से ले जाओ, वरना में मर जाओंगी आदि ।
लड़की की फॅमिली की सलाह: घर का काम करना छोड़ दे, खाना बनाना कपड़े धोना छोड़ दे, अपना खाना बना लिया कर या बाहर खा लिया कर, ओर किसी की भी मत सुनिओ, बाकी हम देख लेंगे ।
यहाँ से लड़की का खतरनाक बर्ताव  शुरू होता है ओर शुरू होता है लड़के का असली रेप
लड़की: रात को 12 बजे मुझे ये बताओ तुम क्या चाहते हो, आजकल किस से तुम्हारा affair चल रहा है, तुम्हारी सैलरी कितनी है, तुम्हारी सैलरी जा कहाँ रही है, मेरा तो कोई खर्चा नहीं है, ध्यान से सुन लो या तो मुझे चुन लो या अपनी फॅमिली को, समझ लो आज से मैं तुम्हारे लिए मर गयी।
लड़के की फॅमिली: तू तो उसका ग़ुलाम है, हम तेरे लिए कुछ नहीं, मैने (माँ) तुझे जनम दिया है ओर तू मुझे ही सीखा रहा है, जा आज से में तेरे लिए मर गयी। अपनी पूरी सहन शक्ति ओर प्यार से ओर डर से वो सारे काम करता जाता है ओर साथ ही एक मुजरिम की जिंदगी जीने लगता है, जेसे की उसने जनम ले कर कोई गलती की हो, उसकी कोई नहीं सुनता न

No comments:

Post a Comment